ऑनलाइन क्लास 2020-21

IMG_20201123_175101

WhatsApp Image 2021-01-27 at 6.51.03 PM


Hindi AichhikSQPMS
Hindi AdhaarSQPMS
Screenshot_1
index

Untitled

For Class : XI हिंदी (कोर) 302

पाठ्यक्रम 2020-2021 // हिंदी (आधार) REVISEDHindi Core 2020-21 //

आरोह (भाग-1) कविता खंड (अंक भार : कुल – 15)
कबीर – (1.) हम तौ एक एक करि जांनां, (2.) संतों देखत जग बौराना
मीरा – (1.) मेरे तो गिरधर गोपाल, दूसरो ना कोई, (2.) पग घुंघरू बांधि मीरां नाची

सुमित्रानंदन पंत – वे आंखें
भवानी प्रसाद मिश्र – घर की याद
दुष्यंत कुमार – गज़ल (साये में धूप)
निर्मला पुतुल – आओ, मिलकर बचाएं
आरोह (भाग-1) गद्य खंड (अंक भार : कुल – 15)
प्रेमचंद – नमक का दरोगा
कृष्णा सोबती – मियां नसीरुद्दीन

शेखर जोशी – गलता लोहा
कृष्ण नाथ – स्पीति में बारिश
कृशन चंदर – जामुन का पेड़
जवाहर लाल नेहरू – भारत-माता
वितान (भाग-1) अंक भार : कुल – 10
कुमार गंधर्व – भारतीय गायिकाओं में बेजोड़ : लता मंगेशकर
अनुपम मिश्र – राजस्थान की रजत बूंदें
बेबी हालदार – आलो-आंधारि

For Class : XII हिंदी (इलेक्टिव) 002

पाठ्यक्रम 2020-2021 //  हिंदी (ऐच्छिक) REVISEDHindi Elective_2020-21//

अंतरा (भाग-2) कविता खंड (अंक भार : कुल – 15)
जयशंकर प्रसाद – (क) देवसेना का गीत, (ख) कार्नेलिया का गीत
विष्णु खरे – (क) सत्य, (ख) एक कम
रघुवीर सहाय – (क) तोड़ो, (ख) वसंत आया
तुलसीदास – (क) भरत-राम का प्रेम, (ख)
मलिक मुहम्मद जायसी – बारहमासा
विद्यापति – पद
अंतरा (भाग-2) गद्य खंड (अंक भार : कुल – 15)
रामचंद्र शुक्ल – प्रेमघन की छाया स्मृति
पंडित चंद्रधर शर्मा ‘गुलेरी’ – सुमिरिनी के मनके
फणीश्वरनाथ ‘रेणु’ – संवदिया
असगर वजाहत – शेर, पहचान, चार हाथ, साझा
निर्मल वर्मा – जहां कोई वापसी नहीं
ममता कालिया – दूसरा देवदास
अंतराल (भाग-2) अंक भार : कुल – 07
प्रेमचंद – सूरदास की झोंपड़ी
संजीव – आरोहण
विश्वनाथ त्रिपाठी – बिस्कोहर की माटी
प्रभाष जोशी – अपना मालवा- खाऊ- उजाडू सभ्यता में

For Class : XII हिंदी (कोर) 002

पाठ्यक्रम 2020-2021 //  हिंदी (ऐच्छिक) REVISEDHindi Elective_2020-21//

आरोह (भाग–2) कविता खंड (अंक भार : कुल – 15)
हरिवंश राय बच्चन – एक गीत
कुंवर नारायण – कविता के बहाने
रघुवीर सहाय – कैमरे में बंद अपाहिज
गजानन माधव मुक्तिबोध – सहर्ष स्वीकारा है
शमशेर बहादुर सिंह – उषा
तुलसीदास – कवितावली (उत्तर कांड से), लक्ष्मण-मूच्छ और राम का विलाप
फिराक गोरखपुरी रुबाइयाँ, गज़ल
आरोह (भाग-2) गद्य खंड (अंक भार : कुल – 15)
महादेवी वर्मा – भक्तिन
जैनेंद्र कुमार – बाजार दर्शन
धर्मवीर भारती – काले मेघा पानी दे
फणीश्वार नाथ रेणु – पहलवान की ढोलक
रजिया सज्जाद जहीर – नमक
भीमराव आंबेडकर – श्रम-विभाजन और जाति-प्रथा, मेरी कल्पना का आदर्श समाज
वितान (भाग-2) अंक भार : कुल – 10
मनोहर श्याम जोशी – सिल्वर वैडिंग
आनंद यादव – जूझ
ओम थानवी – अतीत में दबे पाँव
ऐन फ्रैंक – डायरी के पन्ने

खंड घ (20 अंक)

श्रवण तथा वाचन (10 अंक) परियोजना (10 अंक)

For Internal Assessment : श्रवण तथा वाचन परीक्षा हेतु दिशा–निर्देश

  • श्रवण (सुनना) (5 अंक): वर्णित या पठित सामग्री को सुनकर अर्थग्रहण करना, वार्तालाप करना, वाद-विवाद, भाषण, कवितापाठ आदि को सुनकर समझना, मूल्यांकन करना और अभिव्यक्ति के ढंग को समझना।
  • वाचन (बोलना) (5 अंक): भाषण, सस्वर कविता-पाठ, वार्तालाप और उसकी औपचारिकता, कार्यक्रम-प्रस्तुति, कथा-कहानी अथवा घटना सुनाना, परिचय देना, भावानुकूल संवाद-वाचन।
    वाचन (बोलना) एवं श्रवण (सुनना) कौशल का मूल्यांकन:
    परीक्षक किसी प्रासंगिक विषय पर एक अनुच्छेद का स्पष्ट वाचन करेगा। अनुच्छेद तथ्यात्मक या सुझावात्मक हो सकता है। अनुच्छेद लगभग 250 शब्दों का होना चाहिए।
    या
    परीक्षक 2-3 मिनट का श्रव्य अंश (ऑडियो क्लिप) सुनवाएगा। अंश रोचक होना चाहिए। कथ्य /घटना पूर्ण एवं स्पष्ट होनी चाहिए। वाचक का उच्चारण शुद्ध, स्पष्ट एवं विराम चिहनों के उचित प्रयोग सहित होना चाहिए।
    परीक्षार्थी ध्यानपूर्वक परीक्षक/ऑडियो क्लिप को सुनने के पश्चात परीक्षक द्वारा पूछे गए प्रश्नों का अपनी समझ से माँखिक उत्तर देंगे।
    किसी निर्धारित विषय पर बोलना: जिससे विद्यार्थी अपने व्यक्तिगत अनुभवों का प्रत्यास्मरण कर सकें।
    कोई कहानी सुनाना या किसी घटना का वर्णन करना।
    परिचय देना (स्व/ परिवार/ वातावरण/ वस्तु/ व्यक्ति/ पर्यावरण/ कवि /लेखक आदि)

index

Neeraj Daiya डॉ. नीरज दइया

  • स्नातकोत्तर शिक्षक (पीजीटी- हिंदी), केंद्रीय विद्यालय, क्रमांक-1, बीकानेर (राजस्थान)
  • शिक्षा : बी.एससी., एम.ए.(हिंदी साहित्य, राजस्थानी साहित्य), बी.एड., नेट, स्लेट, पीएच.डी., पत्रकारिता और जनसंचार में स्नातक पाठ्यक्रम (स्वर्ण पदक)
  • कवि, आलोचक, अनुवादक और संपादक के रूप में पहचान।
  • Teacher Page